Blog Me Image Kaise Lagaye 2023 : Blog में Image कैसे लगाये

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में आप Blog में Image कैसे लगाये के बारे में जानेंगे अगर आप एक नए ब्लॉगर तो आप लोगो को यह लेख अवश्य पड़ना चाहिए क्योकि इसमें आप Blog Post Me Image Kaise Lagaye, Blog Post में image लगाने के फायदे , इमेज Alignment, सेटिंग इत्यादि जानकारी के बारे में जानोगे और यह सब कुछ बेसिक जानकारी है जो की हर एक ब्लॉगर को पता रहनी चाहिए. आप एक नए ब्लॉगर  हो तो आपके साथ ब्लोगिंग करियर में कई सारी तकनिकी समस्याए आएगी आपको उन समस्यों का समाधान करना होगा जैसे कि अभी आपके सामने Blog Me Image Kaise Lagaye की समस्या है ब्लॉग में इमेज लगाना कोई बड़ी बात नही है किन्तु नए ब्लॉगर को कभी कभी समस्या आती रहती है

 

Blog Me Image Kaise Lagaye 2023
Blog Me Image Kaise Lagaye 2023


Blog Me Image Kaise Lagaye 2023 : Blog में Image कैसे लगाये

Blog Post में इमेज जोड़ना बहुत आसान है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप ब्लॉगर में इमेज जोड़ सकते हैं:

1. ब्लॉग पोस्ट का चयन करें : अपने ब्लॉग में इमेज जोड़ने के लिए सबसे पहले ब्लॉग पोस्ट का चयन करें जिसमें आप इमेज जोड़ना चाहते हैं। या फिर एक New Post लिखे.


Blog Me Image Kaise Lagaye


2. नई पंक्ति  RAW बनाए : आर्टिकल में जहां पर भी इमेज लगाना चाहते हैं उस जगह पर कीबोर्ड में Enter Button प्रेस करके एक "ब्लैंक रॉ (खाली जगह)" तैयार करें।

3. इमेज जोड़ें : ब्लॉग पोस्ट में इमेज जोड़ने के लिए, एक नई पंक्ति में इमेज जोड़ने के लिए "Insert Image" या "इमेज जोड़ें" बटन पर क्लिक करें।


Insert Image Button

4. इमेज अपलोड करें : आप अपनी कंप्यूटर से इमेज अपलोड कर सकते हैं। "Choose files" या "फाइल चुनें" बटन पर क्लिक करें और अपनी फोटो फाइल का चयन करें जो आप ब्लॉग में जोड़ना चाहते हैं।

Blog Me Image Kaise Lagaye 2023
atmraj.com

5. इमेज सेटिंग सेट करें : जब आप फोटो फाइल का चयन कर लेंगे, तो आपको फोटो के साथ संबंधित कुछ सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने के लिए विकल्प मिलेंगे। आप इमेज के आकार, लेआउट, और संबंधित अन्य सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।


6. Align और Size, Caption सेट करे :  इमेज आर्टिकल पर अपलोड होने के बाद इमेज को Align और Size, Caption दे दीजिए।


7. Save और पब्लिश आर्टिकल करे : आर्टिकल को सेव या फिर पब्लिश कर दीजिए।

8. आपका आर्टिकल इमेज के साथ पब्लिश हो जाएगा।


यह भी पडे
Blogger Template से Footer Credit Kaise Hataye 2023 
Blogger Me Table Of Contents Page Kaise Add Kare In Hindi 2023

Blogger Post में Image क्यों लगाना चाहिए ?

  • आकर्षक लगता है, एक अच्छी तस्वीर आकर्षक होती है और आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करती है। इससे आपके पोस्ट को एक उच्च स्तर का दृष्टिकोण मिलता है और लोग आपकी सामग्री के साथ जुड़ते हैं।
  • Visuals सहायता करता है, कुछ बातों को समझाने के लिए शब्दों से ज्यादा एक छवि या डायग्राम का उपयोग उपयोगी होता है। अच्छी तस्वीरें उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री को समझने में सहायता करती हैं और उन्हें विसुअल सहायता प्रदान करती हैं।
  • सामग्री को विस्तार करता है, अधिकांश ब्लॉग पोस्ट में उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें उपलब्ध होती हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से आप अपने पाठकों को अधिक सामग्री प्रदान कर सकते हैं जो कि उनके रूचि को बढ़ाते हैं और उनके विचारों को विस्तार करते हैं।
  • पोस्ट के संदेश को समझने में मदद करना, अच्छी इमेज का चयन करने से आप अपने पोस्ट के संदेश को समझने में आसानी कर सकते हैं। अगर आप एक उदाहरण या चित्र से संबंधित बातें बता रहे हैं, तो एक इमेज आपकी बातों को समझने में मदद कर सकती है।
  • SEO में मदद करता है, ब्लोग पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल करने से गूगल आपको पोस्ट को रैंक करने में मदद करता है.

Blogger Post में Image का Alignment कैसे करे ?

 Image alignment क्या है ? : आप जिस इमेज को ब्लॉग पर अपलोड कर रहे है उस इमेज को ब्लॉग में राईट साइड या फिर लेफ्ट साइड में और या तो इमेज को सेंटर में कर सकते है.

Alignment के लिए Image पर माउस से सिंगल क्लिक करे. 

इमेज के नीचे कुछ आप्शन दिखाई देंगे जैसे कि आप नीचे चित्र में देख सकते है.




आप इन बटन का इस्तेमाल करके इमेज को Right, Left, Center में अलाइन कर सकते है .

Blogger Post में Image लगाने के फायदे 

ब्लॉक न इमेज लगाने के लिए निम्नलिखित फायदे हैं ।

1. आर्टिकल में इमेज लगाने से आप किसी भी जानकारी को अच्छे से Reader को एक्सप्लेन कर पाते हैं समझा पाते हैं।

2. इमेज की मदद से हम जिस भी आर्टिकल को पढ़ते हैं उसे हम विजुअली अपने दिमाग में फील कर सकते हैं और ऐसा लगता है कि वह हमारे सामने ही है।

3. आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगता है जिस प्रकार कैसे बिना तस्वीरों की पुस्तक को हम पढ़ते हैं तो वहां हमें अच्छी नहीं लगती थी उसी प्रकार बिना इमेजेस के ब्लॉक को पढ़ने में हमें अच्छा नहीं लगता।

Blogger Post में Image लगाने से पहले यह करे 

इमेज कंप्रेस करके अपलोड करें : ब्लॉग पोस्ट पर इमेज अपलोड करने से पहले आपकी इमेज को कंप्रेस कर ले जिससे इमेज का साइज कम हो जाएगा और आपकी वेबसाइट के आर्टिकल्स की लोडिंग स्पीड फास्ट रहेगी।

इमेज कॉपीराइट ना होनी चाहिए : गूगल इंटरनेट से डाउनलोड की गई थी इमेजेस को अपलोड ना करें नहीं तो आपके ब्लॉक पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा।

इमेज में अपनी वेबसाइट का नाम Watermark करे : Watermark करते है तो अगर आपकी इमेज उपयोग और कोई करता है तो साथ में आपकी वेबसाइट का प्रचार भी होगा।

आप ने क्या सिखा 

दोस्तों आर्टिकल मैंने जाना कि किस प्रकार से आप अपने  Blog Me Image Kaise Lagaye 2023 और अपनी वेबसाइट को तस्वीरों के जरिए ब्लॉग को आकर्षक बनाएं, मैं आशा करता हूं कि आप सभी Blog Post Me Image Kaise Lagaye, Blog me image lagane ke fayde अच्छे से जन गए होंगे।

धनयवाद।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ